हेल्दी नाश्ता क्या होता है?:सुबह के नाश्ते में क्या क्या खा सकते है

दिन की शुरुवात लिए ज़रूरी है कि आपने सुबह हेल्दी नाश्ता कैसा किया है और हम सुबह के नाश्ते में क्या क्या खा सकते है क्योंकि जब हम सुबह उठते है तो हमें भरपूर ऊर्जा की आवश्यकता होती है |जो हमको पूरे दिन उर्जावान रखने में मदद कर सके |इसके लिए आवश्यक है की हम सुबह के नाश्ते का विशेष रूप से ध्यान रखे |उसके लिए ज़रूरी है की हम नाश्ते में वो आहार ले जिसमे प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स की उचित मात्र हो |इन सब चीजों से हम पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति रहती है |और पूरे दिन बिना थकावट के आप काम कर सकते है |

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सुबह के हेल्दी नाश्ता में क्या खा सकते है

आज हम आपको कुछ उन्ह सुपर फ़ूड के बारे में बताएँगे जो न केवल आपको शरीर की हर आवश्यकता पूरा करेंगे |बल्कि आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनने में भी मदद करेंगे |

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नाश्ते में खाएं ओटस

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ओट्स क्या होता है। आपको बता दें कि ओट्स एक तरह का दलहन है।आज लगभग सारे देशों में इसका उपयोग किया जाता है। स्कॉटलैंड में ओट्स को मुख्य आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई रोगों से छुटकारा दिलाने में भी सहायता कर सकता है।ओट्स वो सुपर फ़ूड है जिसको आप कोई भी बीमारी हो आप इसका सेवन कर सकते है |क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके शरीर को हेल्दी  रखने में मदद करते है |यह उक्त रक्तचाप में सहायक है और मधुमेह के मरीज भी इसका सेवन कर सकते है |इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर,प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते है |और ये कोलेस्ट्रोल के स्टार को भी कम करने में मदद करता है |

हेल्दी नाश्ता में अंडा करे शामिल

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हमें अपने डाइट में अंडा अवश्य शामिल करना चाहिए |क्योंकि इससे खाने से फेट नहीं होता और प्रोटीन की भरपूर मात्रा में मिलता है| अंडा बेहद ही स्वादिष्ट और स्वाथ्यवर्धक होते हैं। शोध में पाया गया है कि नाश्ते में अंडे खाने से भारीपन का एहसास होता है जिससे हम खाने के दौरान कम कैलोरीज लेते हैं और हमारे शरीर में इन्सुलिन और शक्कर की मात्रा नियंत्रित रहती है।अगर कोई आदमी अंडे का नियमित रूप से सेवन करता है |तो ह्रदय रोग का खतरा बहुत कम हो जाता है |अंडे को आप रोजाना इसे उबाल कर इसका सेवन कर सकते है |

फल भी करें नाश्ते में शामिल

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फल किसी भी ब्रेकफास्ट को हेल्दी बानाने का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए हमेशा आपको इन्हें में ब्रेकफास्ट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। फलों से आपको विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि मिलते हैं, जो कि आपके इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में आपकी मदद करते है |फलों में पाई जाने वाली प्राकृतिक शुगर आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद करती है,जो आपको सुबह की भाग-दौड़ करने के लिए काफी ऊर्जा मिल जाती है। ब्रेकफास्ट में केला, आम, अनार, पपीता,सेब,अंगूर शामिल कर सकते है |

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प्रोटीन शेक

Does Anyone Actually Need Protein Powder? | SELF

प्रोटीन शेक अपने दिन को शुरू करने का एक बहुत ही स्वास्थवर्धक उपाय होता है। इसके लिए कई प्रकार के प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन जिसमें मट्ठा, अंडे, सोया और मटर प्रोटीन शामिल हैं। हालांकि, इनमें से मट्ठा प्रोटीन सबसे आसानी से शरीर में सोख लिया जाता है।आप सुबह कोई फ्रूट्स के जूस अपने डर्ट में शामिल कर सकते है |आप पालक टमाटर  का शूप भी अपने डाइट में शामिल कर सकते है |जिसमे आपको बेहतर प्रोटींस और विटामिन मिल जाते है |और चुकंदर और गाजर जूस बहुत ही फायदेमंद होता है |

कॉफ़ी को बनाये हेल्दी नाश्ता का हिस्सा

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आपका दिन शुरू करने के लिए कॉफ़ी एक बहुत अच्छा पेय होती है। इसमें भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो आपके मूड में सुधार करता है, आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है और आपकी एकाग्रता बढाता सकता है। 

अधययन में यह पाया गया है कि कॉफ़ी से मेटाबोलिज्म का स्तर बढ़ता है और फैट भी कम होता है। एक शोध में लोगों को 100 मिलीग्राम कैफीन प्रतिदन दिए जाने पर उन्होंने 24 घंटे के अंतराल में 79-150 कैलोरीज घटा ली थी। इससे पता चलता है की कॉफ़ी का आप नियमित अपनी डाइट में शामिल करके कोलेस्ट्रोल का स्टार कम कर सकते है |कॉफ़ी में ऐसे एंटीओक्सीडैन्ट्स मौजूद होते हैं जो सूजन कम करते हैं और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। 

घर में बना पोहा या उपमा

Curd Upma Recipe - NDTV Food

रवा या सूजी एनर्जी का भी बहुत अच्छा स्रोत है।इसमें फैट की मात्र नहीं होती | सुबह नाश्ते में इसे खाने से पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। दिनभर आलस और भारीपन नहीं लगता।और यहाँ बहुत ही जल्दी पचने में आसान रहता है | इसके साथ सब्जियों की भी भरपूर मात्रा लेने से सेहत को दोगुना फायदा होता है। ज्यादातर लोग सूजी का इस्तेमाल उपमा के रूप में करते हैं। और आप इसमें सब्जियां भी ऐड कर सकते है जो नाकेवल इसका स्वाद बढ़ाएगा बल्कि फायदेमंद भी होगा|

पोहा भी एक सुपर फ़ूड है और आप इसको भी सुबह के हेल्दी नाश्ता में शामिल कर सकते है |ये न केवल खाने में टेस्टी होता है बल्कि बहुत ही हल्का होता है |जो आसानी से पच जाता है और प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है |तो आप इसको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करे |

अंकुरित दाल को बनाये हेल्दी नाश्ता 

सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

सुबह के नाश्ते में आप अगर जूस और अंकुरित दालें उपयोग कर रहे हैं तो यह तो सबसे अच्छा होता है. इससे शरीर को अच्छी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्मिशियम मिलता है.खास कर ये डायबिटीज टाइप 2 के मैर्जो के लिए बहुत ही फयदेमद होता है |शरीर को अगर आप खराब चीजें देंगे तो जल्द ही शरीर बीमार होने लग जाता है. बेहतर हैं बेशक कम चीजें दी जायें लेकिन बेहतर चीजें देना ही अच्छा रहता हैं.इसलिए जितना हो सके हेल्दी नाश्ता ही अपनाये|

कच्चे चनों से नाश्ता करें

हां, हम आपको सुबह के नाश्ते में कच्चे चने ले सकते है | स्वाद के लिए इसमें आप प्याज या टमाटर काट सकते हैं. याद रखें कि चनों को उबालना नहीं है और ना ही इनको तेल में फ्राई आदि करना है.बस रात को इन्हें पानी में रख दे फिर सुबह आप इनका सेवन कर सकते है |इसमें प्रोटीन और फाइबर और विटामिन्स अच्छी मात्रा पाया जाता है ये आपकी हड्डियों को मजबूत करता है |

नट्स लें

How Eating Nuts Will Help You Live Longer

नट्स स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होते हैं। ये आपके नाश्ते के लिए सबसे अनुकूल रहते हैं क्योंकि ये भारीपन का एहसास देने के साथ ही वज़न को नियंत्रित रखते हैं।इसके अतिरक्त, नट्स से आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं, इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम कर सकते हैं और सूजन भी घटा सकते हैं।सभी प्रकार के नट्स में पोटैशियम, मैग्नीशियम और स्वस्थ के लिए आवश्यक तत्त्व फैट पाए जाते हैं

ये मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए भी अतिआवश्यक होते हैं और रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में कारगर होते हैं।इनको नाश्ते में लेने से आपके नाश्ते के स्वाद के साथ पौष्टिकता भी बढ़ जाती है।इनमे बादाम और अखरोट अहम् है |बादाम में ऐसे तत्व पाए जाते है जो इसका रोजाना सेवन करने से आपका दिमाग तेज होता है और अखरोट में ओमेगा 3 पाया जाता है जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद रहता है| 

दलिया

Dalia Khichdi Healthy Recipe | Broken Wheat One pot Meal | Pikturenama

दलिया एक हल्का व स्वस्थ पकवान है जो इसे सबसे बेहतर नाश्ता बनाता है। इसे किसी भी अनाज के साथ मिलाकर या अकेला बनाया जा सकता है। दलिये की खीचड़ी या खीर आम तौर पर हर घर पर बनाई जाती है। इसमें फाइबर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण यह ऊर्जा यह ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत होता है और पाचनशक्ति को भी ठीक रखने में मदद करता है।इसको मीठा और नमकीन दोनों प्रकार से बनाया जाता है |नमकीन दलिया अक्सर मूंग की दाल के साथ बनाया जाता है और मीठा दलिया दूध के साथ बनाया जाता है |आप कैसे भी इसका सेवन कर सकते है |

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