Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindi – हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेस्ट योग

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindi :आजकल कल हमारे खान पान और रोजमर्रा की जिंदगी से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है |खास कर हमारी हड्डिया जो समय के साथ बहुत जल्दी कमजोर होने लगती है |इसके लिए ज़रूरी है की हम अपने खान पान में बदलाव करे |और दिन में कुछ वक़्त अपने शरीर के लिए निकाले| और रोजाना थोड़ी देर योग या सैर पर जाए |इससे न केवल आपको शरीर सही होगा बल्कि आपके शरीर में फुर्ती भी आएगी |और आपका मानसिक तनाव भी कम होगा |जिसको कम करना बेहद ज़रूरी है| क्योंकि मानसिक तनाव के चलते हम समय से पहले बूढ़े लगने लगते है |और कई प्रकार की बीमारी हमारे शरीर में निकलने लगती है |

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindi – हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेस्ट योग

तो आज हम आपको 5 ऐसे योग के बारे बताने वाले है |जिनसे ना केवल आपकी सेहद अच्छी रहेगी बल्कि आप अपनी हड्डियाँ मजबूत कर सकते है |तो आइये देखे वो 5 आसन –

1.वृक्षासन

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health -

वृक्षासन हमारी हड्डियाँ मजबूत करने में काफी कारगर है |इसमें हमें सीधा खड़े रहना है |फिर दोनों हाथो को सिर के ऊपर ले जाकर जोड़ना है |और एक पैर को दुसरे पैर के घुटने से लगा कर रखना है |जैसा की चित्र में दिखाया गया है |इससे हमारी रीढ,कमर और पेडू की हड्डी मजबूत होती है |और हमारे मष्तिष्क की एकाग्रता बढती है |

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2.भुजंगासन (Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindi)

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health -

भुजंगासन शरीर के इए एक अच्छा आसन है |इसे कोबरा पोज़ भी कहते है |यह सूर्य नमस्कार का ही एक भाग है |इससे रीढ़ की हड्डी में बहुत आराम मिलता है |इससे हड्डी की मजबूत होने के साथ हमारे शरीर का बेक सपोर्ट भी अच्छा होता है |इस आसन से हमारी कलाइयों की हड्डियाँ भी मजबूत होती है |और अंगुलिओं में गठिया की परेशानी ख़तम होती है और आराम मिलता है |

3. उत्‍कटासन

 हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेस्ट योग

उत्कटासन में आप एक चेयर की पोजीशन के जैसा पोज़ लगाना होता है |इससे शरीर और दोनों हाथो को जोड़ कर अपने सामने करते है |इस आसन से पूरे शरीर की मासपेशियाँ मजबूत होती है |और उनकी सहनशक्ति बढती है |जिससे हड्डियों को काफी आराम मिलता है |और वह मजबूत भी होती है |

4. अधोमुख शवासन

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health - हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेस्ट योग

इस आसन को करने से पैर,कमर,रीढ़ की हड्डियाँ मजबूत होती है |इस आसन में आपको त्रिभुज की पोजीशन बनानी होती है |जिसमे आपको दोनों हाथ और पैर जमीन पर रखने है |और कमर को ऊपर टॉप करना है|जैसा की चिता में बताया गया है |जिन लोगो की गठिया की शिकायत है वो इसे अवश्य करे |और श्री के उपरी हिस्सों को भी इससे मजबूती मिलती है |

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5. सेतु बंधासन (Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindi)

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इस आसन की मदद से आप शरीर की मासपेशियाँ मजबूत और लचीला बना सकते है |और इससे हड्डी भी मजबूत होती है |और नई मासपेशियाँ का अच्छे से विकास होता हैं |और जिम करने वाले लोगो के लिए बहुत अच्छा रहता है |

Top 5 Yoga Is Good For Bone Health in Hindiआज हमने बताया कैसे हम ये रोजाना 5 योग करके कैसे अपनी हड्डियाँ मजबूत कर सकते है |शरीर को स्वस्थ रख सकते है | आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |और कमेंट करके बताये|