Lack of Sleep Side Effect in Hindi : नींद की कमी के दुष्प्रभाव जानिए ?

Lack of Sleep Side Effect : आज हम आपको बतायेगे की कम सोने के हमें क्या क्या नुक्सान हो सकते है |और जाने क्या क्या इसके नुकसान हो सकते है |

Lack of Sleep Side Effect in Hindi : नींद की कमी के दुष्प्रभाव जानिए ?

जैसा की आप सब जानते है आज कल की हमारी लाइफस्टाइल में कम सोने की वजह से कई तरह के साइड इफ़ेक्ट हो सकते है |दिनभर की व्यस्त लाइफ और फिर देर रात तक समार्ट फ़ोन चलाना एक गलत आदत बन चुकी है |जो हमें कितने नुक्सान पहुंचाती शायद हमें पता भी नहीं है |इसलिए आपको स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए |

कम सोने के नुकसान – Kam Sone Ke Nuksan

आपको बता दे की कम नींद लेने से कई तरह से मानसिक समस्या और आँखों की समस्या हो सकती है |और शारीरिक कमजोरी और थकान भी हो सकती है |

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1.कमजोर इम्युनिटी सिस्टम

कहते है अगर हम प्रयाप्त नींद नहीं लेते तो उसके कई सारे नुक्सान होते है |हम दिनभर थका महसूस करते है |इससे हमारे स्टेमिना और रोग प्रतिरोधक छमता भी कमजोर होती है |आपको बता दे की कम नींद लेने से हमें मानसिक तनाव की समस्या होती है |जो हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करती है |इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए हमें कम से कम 7 से 9 घंटे की नीदं अवश्य लेनी चाहिए |

2. मानसिक तनाव और चिडचिडापन (Lack of Sleep)

जैसा आपने भी देखा होगा जब भी हम देर रात सोते है |या हमें जल्दी कही जाना होता है |और हमारी नींद पूरी नहीं होती तो सिर में दर्द की समस्या हो सकती है |और हम मानसिक रूप से थका महसूस करते है |और हमारे अन्दर चिडचिडापन भी आ जाता है |और यही नहीं इसके साथ ही इससे चिंता, अवसाद और मूड स्विंग जैसी समस्याका सामना करना पड़ सकता है |

3. वजन बढ़ने की समस्या

अगर हम कम नींद लेते है तो हमारे शरीर में वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है |जो लोग 5 घंटे से कम नींद लेते है |उनके शरीर में उनके शरीर में वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है |जन हम प्रयाप्त नींद लेते है तो शरीर मे घ्रेलिन और लेप्टिन को ठीक से नियंत्रित कर सकता है |लेकिन यही अगर हम नींद सही नहीं लेते तो ये अनियंत्रि हो जाती है |और हमारा वजन बढ़ने लगता है |

4. प्रजनन क्षमता

आपको बता दे की कम नींद लेने से हमारी प्रजनन क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है |आपको बता दे की जब हम कम नींद लेते है तो शुक्राणुओं की संख्या और उनके जीवित रहने की का सर्वाइवल रेट कम हो जाता है |और कम नींद के कारण एंटीस्पर्म एंटीबॉडी का स्तर बढ़ता है |जिससे शुक्राणुओं को नुक्सान पहुँचता है |ये हमारी प्रजनन क्षमता के लिए बहुत बुरा हो सकता है |इसलिए प्रयाप्त नींद ले |
वही महिलाओं को भी यही समस्या हो सकती है | शोध के मुताबिक़ पुरुषो की तुलना में महिलाओ को ये ज्यादा प्रभावित करता है |इससे महिलो के कंसीव करने की क्षमता कमजोर होती है |जिससे उनकी प्रजनन क्षमता ,मासिक धर्मं ,गर्भावस्था आदि प्रभावित हो सकती है |

5. स्कीन को करता है प्रभावित (Lack of Sleep)

आपको बता देकी कम नींद लेना आपके चेहरे को बड़ा नुक्सान पहुँच सकता है |क्योंकि कम नींद लेने से आपकी स्किन एन्जिंग बुढ़ापे के लक्षण दिख सकते है |आपके चेहरे पर झुरियां आ सकती है |यही नहीं ये हमारी पर्सनालिटी को भी बेहद ख़राब करता है |क्योकी की कम नींद की वजह से हमारी आंखे सूजी हुई और आंखे लाल होना और थक हुआ दिखना ये आम बात है |जो हमारी पर्सनालिटी को प्रभावित कर सकता है |

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6. अवसाद

आपको बता दे की अपर्याप्त नींद का होना अवसाद की समम्स्या का एक बड़ा कारण है |क्योंकि शोध के मुताबिक अगर आप सही नींद नहीं लेते तो उन व्यक्तियों में अवसाद का खतरा 25 से 38 % तक भाद जाता है |जो हमारी मानसिक प्रणाली के लिए बेहद घातक हो सकता है |इसलिए प्रयाप्त नींद लेताकि आपका मस्तिस्क सही रहे |

7. ब्लड प्रेशर का खतरा

नींद की कमी से कई तरह की नुक्सान होते है उनमे से रक्तचाप एक बड़ी समस्या है |क्योंकि एक रिसर्च के मुताबिक़ अनियमित निद्रा आपकी नींद की गुणवत्ता को खराब करती है |जिससे मस्तिस्क बुरी तरह प्रभावित होता है |और ये हाईपर टेनशन जैसे रक्तचाप का कारण बनता है |इसलिए नियमित रूप से सही नींद ले |

8. कैंसर (Lack of Sleep)

आपको बता दे की अनियमित नींद लेने से शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है |ऐसे में एक शोध के अनुसार कम नींद से टुमर के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है |और यही नहीं कम नींद के चलते ब्रैस्ट कैंसर का खतरा भी हो सकता है |अगर शरीर में मेलाटोनिन का स्टार प्रभावित होता है तो कैंसर का खतरा भी बढ़ जायेगा |इसलिए प्रयाप्त नींद ले |और स्वस्थ रहे |

How Much Sleep Do You Need in Hindi – हमें नींद कितनी लेनी चाहिए

आपको बता दे की आपको 24 घंटे में कितनी नींद लेकर आप स्वस्थ रहा सकते है |कई सारे नींद की वजह से होने वाले नुकसानों से बच सकते है |

  1. आपको बता दे की 12 महीने से 35 महीने मतलब 1 साल से ​3 साल की कम उम्र के बच्चों को 12 से 14 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए |
  2. और 1 से 2 साल के बच्चों को कम से कम 11 से 14 घंटों की नींद लेनी चाहिए | और 9 से 16 घंटे तक की नींद भी उनके लिए ठीक है |
  3. अगर बच्चा 3 से 5 साल का है तो 10 से 13 घंटों की नींद लेनी चाहिए | इस आयु वर्ग के बच्चों को 8 घंटे से और 14 घंटे से ज्यादा नींद न ले |
  4. 11 वर्ष की किशोर और किशोरी से 18 साल की युवावस्था तक करीब 9 घंटे की नींद बेहद ज़रूरी है | 18 साल से अधिक उम्र के व्यस्कों को लगभग औसतन 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए | वहीं, बुजुर्गों के लिए भी 8 घंटे की नींद कम से कम ले |
  5. अगर बात करे 18-25 साल यानि जवान वयस्कों के लिए 7-9 घंटों की सलाह दी जाती है | लेकिन ये 6 घंटे से कम और 11 घंटे से अधिक न हो | 26 से 64 आयु वर्ग के लोगों के लिए भी यही मानक लागु होते है |

Lack of Sleep Side Effect in Hindi : आज हमने बताया की कैसे आप अनियमित निद्रा आपकी मानसिक और शारीरिक स्तिथि को ख़राब कर सकती है |और आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकती है |इसलिए इन बातों का ज़रूर ध्यान रखे | और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद ले  |अगर आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को लाइक करे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और कमेंट करके हमें बताये |