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Best Vitamin for Hair Growth : Which Vitamin Need For Hair Growth in Hindi

Best Vitamin for Hair Growth : आज हम आपको बताने वाले की आपके बालों को किन विटामिन की ज़रुरत होती है |जिनकी कमी से आपके बाल झड़ने लगते है |तो उसके लिए आप ऐसा क्या करे जिनसे आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और बाल टूटने की भी समस्या से छुटकारा पा सकते है |

Best Vitamin for Hair Growth : Which Vitamin Need For Hair Growth in Hindi

आज हम आपको बताने वाले की आपके बालों को किन विटामिन की ज़रुरत होती है |जिनकी कमी से आपके बाल झड़ने लगते है |तो उसके लिए आप ऐसा क्या करे जिनसे आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और बाल टूटने की भी समस्या से छुटकारा पा सकते है |लम्बे और मजबूत बाल खुबसूरती की निशानी माने जाते है |खास कर महिलाओं को अपने बालो का विशेष ध्यान रखना होता है |आज के समय में बाल बढ़ाना आसान नहीं है | खास कर उस जमाने में जहाँ हर जगह केमिकल वाले प्रोडक्ट मिलते है |जिनमे पोषक तत्त्व की मात्रा बहुत ही कम होती है |बालों के लिए जितना हो सके हर्वल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए |तो आज हम आपको बताएँगे की कौन से विटामिन को आपको अपने डाइट में शामिल करना है|

बालों के लिए सबसे अच्छे विटामिन कौन से होते है?

1.विटामिन A

हमारे शरीर में विटामिन ए हर तरह की कोशिकाओं की वृद्धि के लिए आवश्यक होता है। जो हमारी स्किन ग्लैंड को सीबम के उत्सर्जन के लिए मदद करता है। सीबम एक तैलीय पदार्थ जैसा होता है | जो सिर की त्वचा को नम रखने का काम करता है | और बालों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है। शकरकंद, गाजर, पालक आदि विटामिन ए के बेहतरीन स्रोत होते हैं।

2.बी- विटामिन्स

बायोटिन बाल बढ़ाने वाला सबसे अच्छा विटामिन बी के रूप में जाना जाता है। वैसे तो विटामिन बी भी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। लेकिन जो सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का बेहतर काम करते हैं। जो बालों को बढाने के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हर तरह के अनाज, मांस, सीफूड्स और हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत हैं।

3.विटामिन सी

हमारे शरीर में विटामिन c बहुत महत्वपूर्ण होता है |विटामिन सी शरीर में कोलेजन का निर्माण करता है जो बालों के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है। यह आयरन को अवशोषित करने कार्य करता है |जो कि बालों की वृद्धि के लिए बहुत ज़रूरी माना जाता है। खट्टे फल ,स्ट्रॉबेरीज, काली मिर्च, अमरूद और साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं।

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4.विटामिन डी

हमारे शरीर में विटामिन D भी बेहद ज़रूरी होता है |शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से कई समस्या होती है |इनमे से हेयर लॉस की समस्या एक है। यह बालों को घनाऔर लम्बा बनाने में मदद करता है। यह सूरज की रोशनी, फैटी फिश, कॉड लिवर ऑयल और कुछ मशरूम्स विटामिन डी के अच्छे स्रोत मने जाते हैं।

5.विटामिन ई

यह विटामिन ई बालों को बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं। सूरजमुखी के बीज, बादाम,अखरोट, पालक और एवोकैडो आदि विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत होते हैं |आपको बालो के लिए विटामिन के लिए बेहद ज़रूरी है आपको इसे अपनी डाइट ज़रूर शामिल करना चाहिए |

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Best Vitamin for Hair Growth : आज हमने बताया किन विटामिन की मदद से आप अपने बालो को लम्बा और घना कर सकते है घर रहा कर ही|अगर आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |

 

 

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