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दौडने के फायदे और कैसे करे शुरुवात : Running Benefits and Tips in Hindi

दौडने के फायदे : आज हम आपको बताने वाले है की कैसे आप दौड़ कर न केवल स्वस्थ बल्कि खुद को फिट रख सकते है |दौड़ना हमारे शरीर के लिए बहुत महत्व रख्नता है |क्योंकि दौड़ने कई तरह के फायदे हमारे शरीर को मिलते है |ऐसे में अगर रोजाना दौड़े तो कई तरह के फायदे हमें मिल सकते है |इससे हमारे शरीर स्वस्थ्तो रहता ही है |बल्कि हमारे शरीर की माश्पेशियाँ भी मजबूत होती है |और हमारा इम्युनिटी सिस्टम अच्छा रहता है और स्टेमिना भी बढ़ता है |तो आइये क्या इसके फायदे और कैसे करे शुरुवात जाने –

दौड़ने के फायदे – Running Benefits in Hindi

हम आपको बता दे निचे हमने दौड़ने के कुछ फायदे बताये है |लेकिन ये किसी भी प्रकार से किसी बिमारी का इलाज नहीं है |केवल हम भाविशय्मे होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए अभी से मजबूत हो सकते है |

1.वजन घटाने के लिए

आज के समय में देखा गया है की वजन बढ़ना एक आम बात है |भारत में जहाँ लोग अपनी हेल्थ को लेकर बिलकुल सीरियस नहीं है |न ही कोई अपनी डाइट का ध्यान रखना कहता है |लेकिन जिस के आपको मालूम है की वजन बढ़ने के साथ साथ बीमारियाँ भी बढती है |आज के समय में हार्ट ,डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बिमारी वजन बढ़ने से या आपकी गलत दिनचर्या से हो सकती है |अगर आप रोज्ज्ना 30 मिनट भी दौड़े तो आप एक हफ्ते के अन्दर ही 500 ग्राम वजन कम कर सकते है |इसलिए वजन घटने में ये आपके बहुर काम आने वाला है |

2. मजबूत मांसपेशियां और हड्डियां

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है  क शरीर की मश्पेशियाँ भी मजबूत हो |इसके लिए हमें सही खान पान और नियमित रूप से योग और व्यायाम करने की ज़रुरत होती है |अगर आप रोजाना अगर दोड़ते है है तो इससे आपकी हड्डियों और मश्पेशियाँ को बहुत आराम मिलेगा |और वह स्वस्थ और मजबूत रहेंगी |दौड़ेंने से न केवल हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है यो लिचिली भी होती है |जो हमारे शरीर पर एक सकारात्मक प्रभाव डालती है |और शरीर का |स्टेमिना बढ़ने में भी मदद मिलती है |

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3. लेग टोन

हमने अक्सर देखा है की कुछ लोगो की जांघों पर एक्स्ट्रा चर्बी आ जाती है |जिससे वह जब भी ज्यादा चल लेते है |तो उनके जांघो के कट्स पर जलन की समस्या हो जाती है |इसमे हमारी जांघो को सही शेप देने के लिए आप रोजोना दौड़े तो आप कुछ ही दिनों में फर्क देखेंगे |और आपके चलने की छमता भी बढती है |

4. पेट की चर्बी (दौडने के फायदे )

अगर हमारा पेट पर एक्स्ट्रा फेट है तो इसके लिए दौड़ना आपके लिए बहुत कारगर साबित होगा |क्यूंकि दौड़ने से आपके पूरे शरीर परर बल लगता है जिससे आपकी सारी मश्पेशियाँ की मेंहनत लगती है जिससे तेजी वजन कम होता है |एक रिसर्च के मुताबिक़ आप 30 से 60 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी बेलीफेट को कम कर सकती है |

5. तनाव से मुक्ति

आज के समय में हम दिनभर बिजी रहते है |हमको हर पल सर दर्दी का काम रहता है |लेकिन हमको मष्तिस्क को आराम नहीं मिलता |तो इसके लिए हम रोजाना दौड़ते वक़्त गाने सुने तो बहुत ही रिलैक्स फील करेंगे |एक रिपोर्ट के अनुसार, दौड़ शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ाकर तनाव से मुक्ति देने का काम कर सकती है |

7. सर्दी-जुकाम के लिए (दौडने के फायदे )

अगर आप रोजाना दोड़ते है तो ये आपके लिये बहुत फायदेमंद होगा |क्योकि रोजाना दौड़ने से हमारे शरीर का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहता है |ऐसे में किसी भी तरह के वायरल इन्फेक्शन से बचाने में हमारी मदद करता है |और हमें किस भी प्रकार की सर्दी जुखाम हमें नहीं होता है |

8. रोग-प्रतिरोधक क्षमता

हमारे शरीर में इम्युनिटी सिस्टम का मजबूत होना बेहद ज़रूरी होता है |क्योकि ये हमारे शरीर में बीमारियों और वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है |दौड़ने से हमारा न केवल इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है बल्कि हमारे शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है |और हमारे शरीर की अन्धरुनी प्रणालियों कोसुचारू रूप से चलने में मदद करता है |

9.कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी दौड़ के फायदे बहुत हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अगर हम रोजाना पांच से सात मील दौड़ते है |तो उससे एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि हो सकती है।इसलिए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए रोजाना दौड़े |

10.लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में मदद

दौड़ना हमारे शरीर के पूरे शरीर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। रनिंग सर्दी जैसी आम समस्या से लेकर मधुमेह व हृदय जैसी घातक बीमारी से बचाव किया जा सकता है | निश्चित रूप से दौड़ने के शारीरिक लाभ लंबा और स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।ऐसे में अगर आप अपनी उम्र को बढ़ाना चाहते हैं| तो आप अपनी जीवनशैली में दौड़ को जरूर शामिल करें।

कैसे करे दौड़ने की शुरुवात – Running Tips in Hindi (दौडने के फायदे )

आपका बता दे कोई भी काम हमेशा करने सेपहले उसकी सावधानिया जानना बेहद ज़रूरी है |ऐसे में शरीर के लिए दौड़ने के फायदे जानने के बाद दौड़ के नियम जानना बेहद आवश्यक हो जाता है। बिना सही जानकारी के दौड़ना कई बार जोखिम हो सकता है। तो जानिये दौड़ने के दौरान कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखे |

1. दौड़ना शुरू करने से पहले

अगर आप अभी काफी दिनों से ज्यादा नहीं चले तो आपको एकदम से कभी नहीं दौड़ना चाहिए |ऐसे में तो सबसे पहले कुछ दिनों तक लंबा पैदल चलने का प्रयास करें। अगर इस बीच कोई शारीरिक परेशानी या किसी तरह की बिमारी से ग्रसित है |  तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, किसी भी प्रकार की शारीरिक चोट से बचने के लिए एक जोड़ी रनिंग शूज जरूर लें। यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि जूते आरामदायक हों और उनकी पकड़ मजबूत हो।

2. सही मार्ग चुने (दौडने के फायदे )

आपको बता दे की दौड़ें के लिए सही मार्रग चुनना बेहद ज़रूरी है |ऐसे में आप दौड़ने के लिए सही मार्ग का चुनाव करें। ऐसी जगह बिलकुल न चुने जहाँ रेतीले और ऊंचे-नीचे रास्ते जोखिम भरे हो सकते हैं| इसलिए समतल और घास वाले मार्ग का चुनाव करना है |

3. दौड़ की शुरुआत

आपको कभी भी एकदम से तेज दौड़ने के साथ शुरुवात बिलकुल नहीं करनी |क्योंकि ऐसा करने से चोट लग सकती है। शुरुआत में धीरे-धीरे दौड़ें और समय के साथ-साथ दौड़ने की गति को बढ़ाएं।

4. वार्म अप

5. आराम है जरूरी

आपको बता दे अगर आप दौड़ना शुरू कर रहे है | तो आपको सप्ताह में दो दिन खुद को आराम देना चाहिए । शुरुआत में शरीर को बिना आराम दिए लगातार दौड़ना तकलीफ भरा हो सकता है।ऐसे में इस बात का विशेष रूप से आपको ध्यान रखना होगा |

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6. दौड़ने का सही समय

आपको बता दे दौड़ने का सही समय सुबह और शाम माना जाता है| क्योंकि इस दौरान सूर्य की गर्मी सामान्य रहती है और इसलिए व्यक्ति आराम से बिना थके दौड़ सकता है।इसलिए इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है |

दौड़ने के लिए कुछ और टिप्स – Other Running Tips in Hindi (दौडने के फायदे )

  1. आपको हमेशा अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। जब भी आपको पानी की कमी महसूस हो तो खूब पानी  पानी पिएं।क्योंकि शरीर को पानी कमी बिलकुल न हो |
  2. आपको गर्कमी में कभी भारी कपडे नहीं पहनने । हमेशा ढीले और हलके कपड़े पहनें, जिससे दौड़ने के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हों।
  3. अकेले की बजाय आप दोस्तूर फैमिली के लोगो के साथ दौड़ सकते है। इसके मनोबल बढ़ेगा और दौड़ का आनंद भी ले पाएंगे।
  4. ध्यान रहे की आपको दौड़ने के दौरान के तुरंत बाद कुछ न खाएं, थोड़ा समय लेकर फल, जूस या अन्य पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  5. आपको दौड़ने से आधा घंटा पहले कुछ हल्का-फुल्का जरूर खाएं, इससे दौड़ने के लिए ऊर्जा मिलेगी। कभी भी खाली पेट रनिंग पर नहीं जाना चाहिए।

दौडने के फायदे और कैसे करे शुरुवात – आज हमने बताया कैसे हम ये दौड़ने से न केवल वजन कम होगा बल्कि अपने शरीर की मश्पेशियाँ को मजबूत कर सकते है |शरीर को स्वस्थ रख सकते है | आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |और कमेंट करके बताये

 

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