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5 Weight loss Tips in Hindi for Girl at Home : महिलाओ का वजन कम करने की 5 एक्स्सरसाइज़

5 Weight loss Tips in Hindi : आज के समय में वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या है |जिससे हर कोई रूबरू है |जिसके कारण यह है की हर घर में लोग बीमारियों से जूझ रहे है| ऐसे में ऐसा का करे जिससे न केवल बीमारियों को कम किया जा सके| बल्कि कोई बिमारी न हो इसका भी बचाव कर सके है |बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है आज के समय की दिनचर्या |क्योंकि न कोई नियम बनानाता है और न ही कोई उसका पालन करता है | खाने का एक निश्चित समय न होना और न ही सोने का समय |हमेलागता है इन सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता |लेकिन यही हमारी सबसे बड़ी भूल है |

इसलिए ज़रूरी है की हम एक टाइम टेबल बनाये और दिन का सकुच समाया अपने सेहद के लिए अवश्य निकाले |जिसमे आप कुछ एक्स्सरसाइज़ करे जिससे आपका वजन कम कर सकते है |और स्वस्थ भी रहा सकते है |आज हम कुछ ऐसी ही एक्स्सरसाइज़ के बारे में बताएँगे जो महिलाओं के वजन को कम करने में बहुत सहायक है |

5 Best Exercise weight loss tips for Women in hindi

Best gym Exercises for Weight Loss in Hindi : How to Lose Weight in Gym in Hindi

1.दौड़ना

useful running advice and precautions for morning Runners - सुबह दौड़ने के  फायदोंं के साथ जरूर याद रखें ये सावधानियां भी

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते है तो दौड़ना आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकता है |ऐसे में आप शुरुवात में टहलने से कर सकते है |जब आको एक बार टहलने की आदत हो जाए |फिर आप जॉगिंग शुरू कर सकते है |अब इसी तरह थोडा थोडा करके आप की स्पीड बढती जायेगी और स्टेमिना भी बढेगा |अब आप 8 से 10 दिन बाद आप दौड़ना शुरू कर सकते है |दौड़ने से आपके पूरे शरीर में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है |और यह पूरे शरीर पर व्यापक रूप से प्रभाव डालती है |और इससे आपके शरीर में तेजी से कैलोरी बर्न होती है |रिसर्च की माने तो 30 मिनट दौड़ने से आप करीब २९५ कैलोरी तक कम कर सकते है |

2.प्लैंक

Simple Yet Effective — Here's How to Do the Plank | BarBend

आपको बता दे की प्लैंक एक ऐसी क्रिया है जो आपके पूरे शरीर की माशपेशियों पर प्रभाव डालती है |इसमें आप पुश उप की स्तिथि में रोकने की एक प्रक्रिया होती है |इससे शरीर की सारी माश्पेशियाँ मजबूत होने के साथ तेजी से वजन कम करने में भी सहायक होती है |एक रिसर्च के अनुसार प्लैंक से शरीर में वजन घटने में काफी कारगर होता है |ऐसे में अगर आप भी इस एक्स्सरसाइज़ को करके वजन कम कर्र सकते है |

3. रस्सी कूदना (5 Weight loss Tips)

Rassi Kud Helthfull Tricks ...रस्सी कूदना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद -  YouTube

जैसा की हमने भी बचपन में कई बार रस्सी कूदी है |लेकिन जैसे जैसे हम बड़े होते है ये सारी आदते हमारी पीछे छूट जाती है | रस्सी कूदना भी दौड़ने जितना ही प्रभावशाली होता है |इससे सारे शरीर की माश्पेसियाँ मजबूत होती है |और ये वजन कम करने का एक अच्छा विकल्प है |ऐसे अप केवल 30 मिनट की इस एक्स्सरसाइज़ से 290 कैलोरी तक बर्न कर सकते है |इसलिए आप इसे रोजाना की एक्स्सरसाइज़ में शामिल कर सकते है |

4.पुश-अप्स

Man Doing Push Up Vector Illustration 162096 Vector Art at Vecteezy

जैसा की आप सब जानते होंगे की पुश-अप्स भी अपने शरीर को बैलेंस करने की एक बेहतर एक्स्सरसाइज़ है |यह पूरे शरीर पर प्रभाव डालता है |खास तौर पर ये हमारे चेस्ट को मजबूती देने का कार्य भी करता है |यह मोटापा कम करने में बेहद कारगर होता है |ऐसे में आप इसके नियमित अभ्यास से आप अपने वजन को तेजी से कम कर सकते है |इससे आपको सकारात्मक परिणाम अवश्य मिलेंगे |इसके लिए डेली रूटिंग के अभ्यास में इसे शामिल करे |

योग के फायदे:5 Best Benifits of Yoga in hindi,योग के लाभ

5.योग 

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आपको बता दे की अगर आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते है |तो ये एक बहुत ही फायदेमंद हो सकता है आपकी सेहद के लिए |क्योंकि आप इससे न केवल वजन कम कर सकते है बल्कि ये आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा देता है |और आपके इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर काम करने में मदद करता है |और हमें हवा में मोजूद कई प्रकार के वायरल से लड़ने में माद करने में कारगर होता है |यह हमको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है |वजन कम करने के लिया आप डेली एक्स्सरसाइज़ में आप सूर्यनमस्कार शमिल कर सकते है |अगर आप इसे खुली जगह में करे तो और अच्छा होगा |

Weight loss Tips in Hindi for Girl at Home – आज हमने बताया कैसे हम ये फिटनेस एक्स्सरसाइज़ आप अपना न केवल वजन कर सकते है बल्कि अपने शरीर की मश्पेशियाँ को मजबूत कर सकते है |शरीर को स्वस्थ रख सकते है | आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |और कमेंट करके बताये

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