साबुत अनाज के फायदे ? (Benefits of Whole Grain in Hindi): शरीर के लिए क्यूँ है ज़रूरी

साबुत अनाज के फायदे ? (Benefits of Whole Grain in Hindi): हमारे यहाँ साबुत अनाज को बड़ी प्राथमिकता दी गयी है |क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है |जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है |भारत में कुछ प्रान्तों मे जहाँ गर्मी पड़ती है| जैसे राजस्थान,उतार प्रदेश ,छतीसगड़,बिहार में गर्मितों में सत्तू का सेवन कटे है जो शरीर को ठंडक देता है |

साबुत अनाज के फायदे ? (Benefits of Whole Grain in Hindi): शरीर के लिए क्यूँ है ज़रूरी

साबुत अनाज हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है। अध्ययन के अनुसार साबुत अनाज शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इस वजह से डायबिटीज, हाई बीपी, हृदय रोग का खतरा कम होता है। आहार में साबुत अनाज शामिल करना उपयोगी होता है।  अनाज के अलावा लोग अपने आहार में मछली, साग – सब्जी, मांस आदि खाद्य पदार्थ लिए जाते है। समय के साथ आहार में की तरह के बदलाव मानव ने किये है। अनाज में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो मोटापे को कम करता है। कुछ लोगो में अत्यधिक मात्रा में अनाज का सेवन करने से वसा जमा होने लगता है और मोटापा का जोखिम बढ़ाता है। चलिए आज के लेख में आपको साबुत अनाज के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं। आइये हम कुछ ऐसे अनाज के बारे में बतायेगे जो आपके स्वस्थ रखने में मदद करेंगे |

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1.गेहूं का आटा

आज कल हर जगह हर चीज़ में मैदे का इस्तेमाल होता है |जो शरीर के लिए बहुत ही नुक्सानदायक होता है |इसलिए जितना हो सके मैदे की जगह पर गेहूं की रोटियों का सेवन कीजिये। गेहूं में बहुत सारा रेशा तथा विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स होता है, जो कि पाचन शक्‍ति को मजबूत बनाता है। इसलिये साबुत वीट ब्रेड, रोटी या गेहूं के आटे से बना कोई भी व्‍यंजन शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है| और मोटापा भी कम करने में सहायक रहता है।

2.बाजरा

भारत में बाजरा एक पारंपरिक अनाज है |जो सर्दियों में इसका सेवन किया जाता है |बाजरा भारतीय महिलाएं एनीमिया की बडी जल्‍द शिकार हो जाती हैं, वहीं पर बाजरा खून बढाने के लिये बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें ना केवल आइरन होता है बल्कि अमीनो एसिड और प्रोटीन भी बहुत होता है |

3.ज्वार

ज्वार का सेवन खास कर गर्मी में किया जाता है |क्योकि इसमें शरीर में ठंडक होती है |मोटापा घटाने के अलावा इसमें फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह साबुत अनाज राजस्‍थान में बहुत खाया जाता है। इसकी मोटी-माटी रोटी खा कर किसी का भी पेट काफी समय तक के लिये भरा रह सकता है।

4.मक्का

मक्का खाने में बड़ा ही टेस्टी होता है |और शरीर के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है |मकई मक्‍के की रोटी पंजाब में बहुत फेमस है। इसका आटा बडे़ ही आराम से पच जाता है और साथ ही इसमें खूब सारा लौह भी पाया जाता है।

5.जौ

जौ आपके लीवर के लिये बहुत अच्‍छा होता है। जौ खून में पाए जाने वाले बुरे कोलेस्ट्रोल एवं ट्राईग्लिसराईड के स्तर को कम करता है और हृदय रोगों से शरीर को बचाता है।

साबुत अनाज के फायदे ? (Benefits of Whole Grain in Hindi)

  1. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में
  2. कैंसर से बचाव करने में
  3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
  4. डायबिटीज को नियंत्रित करने में
  5. स्ट्रोक से बचाव करने में
  6. हृदय के लिए फायदेमंद

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साबुत अनाज के नुकसान ? (Side-Effects of Whole Grain in Hindi)

साबुत अनाज के फायदे के साथ कुछ दुर्लभ स्तिथि में नुकसान हो सकता है।

  1. अधिक मात्रा में फाइबर का का सेवन नुकसानसायक हो सकता है |
  2. साबुत अनाज में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए |

साबुत अनाज के फायदे ? (Benefits of Whole Grain in Hindi): आज हमने बताया की साबुत अनाज कौन से होते है और इसके फायदे और नुक्सान के बारे में |अगर आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |और कमेंट करके बताये|