बालों की देखभाल के 5 घरेलू नुस्खे :Tips for Hair Care in Hindi

बालों की देखभाल के 5 घरेलू नुस्खे: हर किसी का सपना होता है की उनके बाल लम्बे और घने हो, लेकिन आज कल खान पान और जैसी हम जीवन शैली में रहते है |उसमे हमारे बाल कमजोर और बेजान हो रहे है |और बहुत ही कम उम्र में बाल सफ़ेद होना और बालो का झड़ना शुरू हो जाता है अब ऐसे में हम अपने बालो की कैसे केयर करे| आइये इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे |

सबसे पहले बालों को लंबे-घने-मजबूत बनाने के लिए  ज़रूरी है,की बालों की सही केयर और यदि आपको बालों की सही केयर का तरीका मालूम है, तो आपके बाल आसानी से लंबे-घने-मजबूत बन सकते हैं.और  कई लोग बालों की केयर के लिए पार्लर में जाकर बहुत पैसा ख़र्च करते हैं, लेकिन उन्हें इससे कोई फ़ायदा नहीं मिलता. बालों की सही केयर करने के लिए सबसे पहले आपको ये मालूम होना चाहिए, की आपके बालों को कैसी केयर की ज़रूरत है. यदि आप अपने बालों की ज़रूरत के अनुसार उनकी देखभाल करती हैं, तो आपके बाल आसानी से लंबे-घने-मजबूत बन सकते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं बालो की कैसी देख रेख का सही तरीका.

बालों की देखभाल के 5 घरेलू नुस्खे :Tips for Hair Care in Hindi

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ऐसा बिलकुल नहीं है की आप पार्लर या सेलून जाकर ही बालो को सही कर सकते है |अगर आप घर पर ही कुछ समय निकाल कर इनकी केयर कर सकते है |अगर आप सोच रहें है  तो यह बेहद आसान है। इसके लिए किसी को पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। यहां हम ऐसे 10 हेयर केयर टिप्स बताने जा रहे हैं| जो बालों की देखभाल के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

1.हेयर ऑयल

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सबसे ज़रूरी है कि आप बालो में कौन सा हेयर आयल का इस्तेमाल करते है |क्योंकि हेयर आयल का सही चुनाव करना बहुत ज़रूरी है |

  1. ऑलिव ऑयल : ओलिव आयल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए बालों से जुडी कई समस्याओं में फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे जुड़े एक वैज्ञानिक शोध में जिक्र मिलता है कि जैतून का तेल बाल झड़ने, बालों की दो-मुंहे होने की समस्या और हेयर डैमेज में लाभकारी हो सकता है |
  2.  कोकोनट ऑयल : बालों के लिए कोकोनट ऑयल भी लाभकारी माना जा सकता है। यह बालों को हाइड्रेट कर सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड, विटामिन और खनिज बालों को पोषण देने का काम कर सकते हैं। ऐसे में ये बालों को झड़ना रोकने के साथ-साथ सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने में भी असरदार है |
  3. आलमंड ऑयल : बादाम का तेल भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि  बादाम का तेल फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है और फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने में असरदार होता है |

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2.कंडीशनर- अंडा

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अंडा बालों में लगाने से बहुत लाभ होता  है। अंडा में विशेष प्रकार के गुण पाए जाते है और जो बालो के लिए बहुत असरदार होते है | इसमें प्रोटीन,विटामिन और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता हैं। ये सभी मिनरल्स और विटामिन बालों के लिए बेहद ज़रूरी माने जाते है। अंडा बालों में कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।केवल इतना ही नहीं, इसमें मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण बालों को नमी प्रदान करता हैं। अंडा आसानी से घरों में उपलब्ध भी हो जाता हैं।

3.कमजोर के लिए – शहद व ऑलिव ऑयल(बालों की देखभाल)

 

आप सबसे पहले 2-2 चम्मच शहद और ओलिव आयल एकर मिक्स करे | बालों पर हलके हाथो से मसाज करे और फिर 15-20 मिनट बाद इसे शैम्पू से धो ले |सप्ताह में में आप 2-3 बार इसका इस्तेमाल करे |शहद और ऑलिव ऑयल का मिश्रण भी बालों को टूटने से रोकने में काफी सहायक साबित हो सकता है। क्योंकि ओलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, ट्राइग्लिसराइड्स, टोकोफेरोल, कैरोटेनॉइड्स और स्क्वैलीन मौजूद होते हैं,और  जो एंटीऑक्सीडेंट गुण दर्शाते हैं और बालों को नुकसान होने से बचा सकते हैं।लेकिन साथ ही हाइड्रेट करने की क्षमता रखते हैं |

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4.सिर में खुजली – नींबू व दही 

दही –  दही से सिर की त्वचा पर मसाज करें और इसे भी कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें। यह बालों ओर सिर की त्वचा को पोषण देने का भी एक तरीका है।

नींबू – बालों में खुजली के लिए नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि इसमें मौजूद सिट्रि‍क एसिड त्वचा की सफई भी करता है और खुजली को शांत करने में भी मदद करता है। इसके रस को त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें।

5.बालों की देखभाल के लिए क्या खाना चाहिए? – Diet for Hair Care in Hindi:

हम कुछ भी आजमा ले जब तक हमारा खान पान सही नहीं है| कोई भी नुस्का काम नहीं करता| क्योंकि सबसे ज़रूरी है शरीर को अन्दर से पोशाक तत्व मिले इसलिए ज़रूरी है |की हम अपने खानपान में सही बदलाब करे और एक अच्छी डाइट का चुनाव करे |

इसलिए हम ऐसे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो रूखे, बेजान व तैलीय बालों के लिए जरूरी हैं।ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करने से जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, और जो बालों के लिए जरूरी होते हैं। अगर बाल पूरी तरह से ठीक हैं ,तो इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा |

तैलीय और रूखे बालों के लिए सही खान पान का चुनाव

  1. विटामिन-ए : बालों व शरीर के लिए विटामिन-ए बेहद जरूरी है। विटामिन-ए युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में सीबम का उत्पादन नियंत्रित हो सकता| जो शरीर व स्कैल्प में पसीने व तेल का कारण बनता है। फिश, चिकन, फल व सब्जियों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है |
  2. जिंक : हमारे शरीर को जिंक की आवश्यकता होती है। इसलिए ज़रूरी है जिंक युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से शरीर में सीबम के उत्पादन को नियंत्रित किया जा सकता है| बाजार में जिंक के सप्लीमेंट्स आसानी से मिल जाते हैं। और इसके अलावा, मछली, सूखे मेवों, अनाज व फलियों में भी जिंक पाया जाता है।
  3. आयरन : बालों के फॉलिकल्स को बढ़ाने व मजबूत करने के लिए इसलिए हमें आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए| जैसे – पालक, खजूर, कड़ी पत्ता व अनार आदि।
  4. विटामिन-डी : बालों के बढ़ने में विटामिन-डी का अहम योगदान होता है। इसके सेवन से बालों में नया जीवन मिलता है  मशरूम में विटामिन-डी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है| और साथ ही सोया पेय पदार्थ व योगर्ट में विटामिन-डी होता है।
  5. ओमेगा-3 : अगर नरम व मुलायम बालों की चाहत रखते हैं, तो अपने भोजन में ओमेगा-3 को शामिल करना न भूलें | क्योंकि ये सैल्मन व मैकरल जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 काफी होता है। इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियों, अखरोट, चिया बीज और कुछ वनस्पति तेल में भी ओमेगा-3 पाया जाता है |

बालों की देखभाल के 5 घरेलू नुस्खे: आज हमने बताया कैसे आप अपने बालों की सही देखभाल कर सकते है घर रहा कर ही|अगर आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और लिखे करे |